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जानिये कितने तरीके से फायदेमंद है – काजू

काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है. काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं. स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब उपयोगी है.

आइए जानें, काजू खाने से स्वास्थ्य को किस तरह से लाभ पहुंचता है…

1. शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है


काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है.

2. प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है यह


काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल


काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है. काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं.

4. त्वचा बनती है चमकदार


काजू खाने से त्वचा का ग्लो करने लगती है और रंगत भी निखर जाती है. सौंदर्य बढ़ाने के लिए अक्सर ही घरेलू नुस्खों में इसका उपयोग किया जाता रहा है.

5. याद्दाशत होती है तेज


काजू विटामिन-बी का खजाना है. भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है. काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

6. हड्डियों को मजबूत बनाता है


काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है.

7. पाचन शक्ति को बनता है मजबूत


काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है.

source – aajtak.in

मसूड़ो और दातों के लिए काजू खाने के लाभ

दांत हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि यह पूरी तरह मजबूत बने रहें। काजू आपके दांतो और मसूड़ो दोनों को ही स्वस्थ्य रखने का काम करता है। इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। अगर आप दांत और मसूड़ों से जुड़ी किसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो काजू का सेवन जरूर करें। यही नहीं आप ऐसी अन्य चीजों को सेवन कर सकते हैं जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो।

दिल को स्वस्थ्य रखता है काजू

आज के समय में दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए लोग ना जाने कितनी ही दवाईया खातें हैं, कितनी ही डाइटिंग करते हैं। लेकिन वह एक काम नहीं करते और वह है ड्राइ फ्रूट का सेवन करना। काजू को नट्स की श्रेणी में रखा जाता है और यह नट्स दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें मौजूद बायोएक्टिव और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स दिल को स्वस्थ्य रखने का काम करते हैं।

पाचन तंत्र पर काजू खाने के लाभ

काजू खाने के फायदे पाचन तंत्र को भी होते हैं। इसे एक हाई फाइबर डाइट की श्रेणी में रखा जाता है। यह डाइट आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करने का काम करती है। इसके अलावा यह आपको कब्ज, पेट के कैंसर और अल्सर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाने का काम करती है।

हड्डियों को मजबूत करने में काजू के लाभ

काजू के अंदर कैल्शियिम और मैग्नीशियम पाया जाता है  जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बढ़ती उम्र के साथ काजू का रोजाना सेवन आपकी हड्डियों को स्वस्थ्य बनाए रखता है। इसके रोजाना सेवन से Osteoporosis जैसी गंभीर बीमारियां भी आपके नजदीक नहीं आती। आपको बता दें कि यह बीमारी बेहद खतरनाक होती है। जिस भी व्यक्ति को यह बीमारी लग जाती है उसकी हड्डियां बेहद कमजोर हो जाती हैं।

source readonmirror.com

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